shimla mirch besan ki sabzi: शिमला मिर्च बेसन सब्जी उत्तर भारतीय रेसिपी है, जिसे यहां के लोग शिमला मिर्च बेसन भाजी के नाम से पुकारते हैं। इसे चने के आटे और शिमला मिर्च के टुकड़ों से बनाया जाता है। इसके साथ ही इसमें मसालों का इस्तेमाल भी होता है। इस स्वादिष्ट सब्जी को आप रोटी या पराठा के साथ मजे लेकर खा सकते हैं। आप चाहें तो इसे अपने हिसाब से बनाकर चावल के साथ भी खा सकते हैं। तो बिना देर किए जानते हैं इसकी रेसिपी-

इसे बनाने के लिए सबसे पहले शिमला मिर्च को छोटे-छोटे टूकड़ो में काट लें और फिर एक कड़ाही में तेल गरम करें, उसमें राई डालें और जब जीरा चटकने लगे तो उसमें जीरा डालें। फिर प्याज, लहसुन, हरी मिर्च और करी पत्ता डालें। प्याज को नरम होने तक भूनें।

इसके बाद इसमें हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और हींग को धीमी आंच पर डालकर अच्छी तरह मिला लें ताकि वे जले नहीं। अब शिमला मिर्च के टुकड़े और नमक डालें। अब इसमें कप पानी डालें और सभी को अच्छे से मिक्स करें। शिमला मिर्च को ढककर धीमी आंच पर पकाएं। शिमला मिर्च को नरम होने दें। इसके बाद इसमें 1 टेबल स्पून भुना हुआ बेसन छिड़कें। अगर भाजी बहुत सूखी लग रही है, तो आप थोड़ा पानी भी मिला सकते हैं। आंच बंद कर दें और धनिया पत्ती और नीबू के रस से गार्निश करें।