World Hypertension Day: आज के भागते-दौड़ते लाइफ स्टाइल में हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत होना आम हो गया है। ये सीधे-सीधे लाइफ स्टाइल और खान पान की अनदेखी का कारण है लेकिन इसकी गिनती जेनेटिक डिसिस में भी होती है। जैसा की आप जानते ही हैं ब्लड प्रेशर के बढ़ने पर सीधे हमारे दिल, फेफड़े, किडनियों पर असर होता है। 17 मई को दुनिया भर में World Hypertension Day मनाया जा रहा है। जिसके लिए अवेरनेस प्रोग्राम चलाए जा रहे हैं और डॉक्टर्स और एक्सपर्ट्स हाई ब्लड प्रेशर को लेकर काफी सारे कन्फ्यूजन दूर कर रहे हैं।

आज हम आपको बता रहे हैं हाइपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशर में दवाएं लेना क्यों जरूरी माना गया है। दरअसल, हाइपरटेंशन या हाई ब्लड को जड़ से खत्म नहीं किया जा सकता हां दवाओं के जरिए इसे कम जरूर किया जा सकता है। वहीं अगर दवाएं लेने में लापरवाही की तो हार्ट अटैक, स्ट्रोक, किडनी की बीमारियाँ, या पैरालिसिस जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

बीपी कंट्रोल करने के लिए आपके किचन में मौजूद लहसुन को बेहतरीन स्रोत माना गया है। वैसे तो इसे सुबह कच्चा खाना ज्यादा फायदेमंद रहेगा लेकिन आप इसे अपने खाने में मिलाकर भी खा सकते हैं। इसके अलावा आधा गिलास पानी में कालीमिर्च पाउडर डालकर पीने से बीपी को तुरंत कंट्रोल किया जा सकता है। एक अन्य बेहतरीन चीज है आंवला, पानी में आंवला पाउडर मिलाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं।