Why Camel Eat Snake: रेगिस्तान का जहाज कहा जाने वाला ऊंट वैसे तो शाकाहारी जानवर होता है लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी की उसे सांप भी खिलाया जाता है और वो भी जिंदा सांप। जी हाँ, वही जहरीला सांप जिससे सबकी हालत खराब होती है। ऊंट एक शांतिप्रिय जानवर माना जाता है और राजस्थान या अन्य जगहों पर उसकी सवारी भी लोग बड़े शौक से करते हैं। पत्ते, पौधे, फल-फूल आदि खाने वाले ऊंट के बारे में हम आपको इस आर्टिकल में बता रहे हैं कि आखिर ऊंट को किस वजह से सांप खिलाया जाता है।

सांप को ऊंट खिलाने के पीछे की वजह ये है कि उसे एक अजीब तरह की बीमारी होती है जिसे Hyam कहते हैं। इसमें वो खाना-पीना छोड़ देते हैं और उनका शरीर अकड़ने लगता है। ऐसे में उनका इलाज करने के लिए ऊंट को जहरीला सांप खिलाया जाता है। ऊंट के मालिक उसका मुंह खोलकर उसमें सांप डाल देते हैं फिर ऊपर से पानी डाल दिया जाता है जिससे वह सांप अंदर चला जाए।

वैसे बता दें, इसका कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। जबकि डॉक्टर सांप खिलाने से ऊंट के ठीक होने की बात को एक मिथक मानते हैं। ऊंट एक ऐसा जानवर है जो बिना पानी पिए लंबे समय तक जीवित रह सकता है हाँ लेकिन जब पीता है तो 100-150 लीटर गटक जाता है।