White Hair Problem: चाहे कोई लड़का हो या लड़की बालों का असमय ही सफेद होना आजकल आम समस्या हो गई है। कम उम्र में लोगों के बाल सफेद होने लगे हैं जिसकी वजह से उन्हे हीन भावना, तनाव घेर लेता है। अगर आप भी बालों के सफेद होने से परेशान हैं तो आज हम आपको एक कारगर उपाय बता रहे हैं जिसके इस्तेमाल से आपको काफी फायदा मिलेगा। हम बात कर रहे हैं इमली की पत्तियों की जिसकी मदद से आप डैंड्रफ और सफेद हो रहे बालों को रोक सकते हैं। दरअसल, इमली में भरपूर मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं जो बालों को कई समस्याओं को दूर करते हैं।

-इमली की पत्तियों का स्प्रे इस्तेमाल करने से बालों का सफेद होना रोका जा सकता है। इसके लिए एक बर्तन में 4 कप पानी लें उसमें करीब आधा कप इमली की पिसी हुई पत्तियां डालें, अब इसे अच्छे से उबालकर ठंडा होने के बाद छान लें और स्प्रे बोतल में भर लें। इसको अपने बालों में अच्छे से स्पे करें और 20 मिनट बाद बाल धो लें।

-इमली की पत्तियों का हेयर पैक बनाने के लिए पत्तियों को दही के साथ पीस लें फिर इस पेस्ट को पूरे बालों में लगाकर अच्छे से मसाज करें। सूख जाए तो सादे पानी से बाल धो लें।

-दरअसल, इमली की पत्तियां बालों के लिए बेहद गुणकारी मानी जाती हैं इसमें नेचरुल हेयर कलरिंग एजेंट्स होते हैं। इसके लगातार इस्तेमाल से बाल सफेद होना बंद हो जाते हैं। यहां तक की सफेद हो चुके बाल फिर से काले होने लगते हैं। इसके अलावा बालों का झड़ना, रूखापन, रूसी, आदि समस्याएं दूर होती हैं।