weight loss tips: आजकल वजन बढ़ना एक आम समस्या बन चुकी है, जिसकी वजह से लोग काफी परेशान रहते हैं। ऐसे में हम आपको एक ऐसे रिसर्च के बारे में बताने वाले हैं, जिसके बाद शायद आप अपनी पुरानी डाइट चार्ट को बिल्कुल छोड़ देंगे। ‌

डॉक्टर्स के मुताबिक व्यक्ति को सुबह हैवी नाश्ता करना चाहिए। वहीं, लंच मीडियम खाने की सलाह दी जाती है। इसका बाद डिनर में हल्का भोजन खाने के लिए कहा जाता है। लेकिन एक रिसर्च में पता चला है कि यह केवल घिसी पिटी लाइनें हैं, जो किसी काम की नहीं है। हाल ही में एक रिसर्च में यह निकल कर सामने आया है कि यह जरूरी नहीं कि कम या ज्यादा खाने से हमारा शरीर पतला या मोटा हो सकता है। बल्कि हमारे शरीर की बनावट, अनुवांशिक और एक्टिविटी पर निर्भर करता है कि हमारी बॉडी किस तरह नजर आएगी।

इस रिसर्च में सुबह में हल्का ब्रेकफास्ट लेने वालों को आहार जल्दी से पच गया और 2 घंटे बाद भूख महसूस होने लगी। वहीं हैवी ब्रेकफास्ट लेने वालों का यह कहना है कि कैलोरी वर्ण होने का खाने से कोई संबंध नहीं है बल्कि फर्क केवल इतना है कि हैवी नाश्ते से भूख काफी देर बाद लगती है और हल्का ब्रेकफास्ट खाने से भूख जल्दी लग जाती है।