Vastu Tips : हर इंसान पैसा कमाने के साथ-साथ उसे बचाने में भी लगा रहता है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि कमाने वाले के जेब में पैसे ज्यादा देर तक टिक नहीं पाते। किसी न किसी वजह से खर्च हो जाते हैं। तो ऐसे में वो इंसान हमेशा टेंशन में रहता है। तो इसका एक और कारण वास्तु दोष भी हो सकता है। जी हां, वास्तु को ध्यान में रखकर अगर कुछ काम किए जाए तो हमारे जीवन में सुख-शांति और धन में वृद्धि होती है। तो चलिए जानते हैं वो कौन से वास्तु टिप्स हैं, जिन्हें अपनाने से हमें ये सभी चीजें प्राप्त हो सकती हैं।

वास्तु के अनुसार, घर के मुख्य द्वार के पास कूड़ेदान, टूटी कुर्सियों या स्टूल को कभी नहीं रखना चाहिए। इसके साथ ही इसमें ये बताया गया हैै कि बुरी चीजों को दूर रखने और नकारात्मक ऊर्जा को घर में प्रवेश करने से रोका जा सकता है, जिसके लिए प्रवेश द्वार पर काले घोड़े की नाल को लटकाना चाहिए।

वहीं मेन डोर को दिव्य प्रतीकों जैसे ॐ, स्वास्तिक, क्रॉस से सजाना शुभ होता है। इसके साथ आप घर के प्रवेश द्वार पर सूर्य देव की प्रतिमा भी लगा सकते हैं। ये भी कहा जाता है कि भगवान श्रीगणेश का चित्र लगाने से कोई निगेटीव ऊर्जा अँदर नहीं आ पाती है।