Vastu Tips For Kitchen: घर में वैसे तो सभी हिस्से महत्वपूर्ण होते हैं लेकिन किचन का विशेष महत्व है। किचन में सिर्फ खाना ही नहीं बनता बल्कि ये परिवार में सुख समृद्धि का भी कारक बनता है। आजकल लोग किचन को सजाने स्वारने में अधिक ध्यान देते हियाँ लेकिन किचन से जुड़े हुए कुछ वास्तु के नियम भूल जाते हैं। नतिजन घर में परेशानियाँ शुरू हो जाती हैं। आज हम आपको किचन से जुड़े हुए वास्तु के कुछ खास नियम बता रहे हैं।

-अगर चाहते हैं घर में सबका स्वास्थ्य अच्छा रहे तो घर के दक्षिण-पूर्व आग्नेय कोण में किचन की व्यवस्था करें। इससे परिवार के सदस्यों में तेज, बल, सौभाग्य और समृद्धि में वृद्धि होती है।

-वास्तु के अनुसार, किचन में गैस और पानी का सिंक न तो बिल्कुल अगल-बगल होने चाहिए और न ही आमने-सामने होने चाहिए। ऐसा होने से घर में झगड़े बढ़ जाते हैं।

-घर के ईशान कोण या उत्तर पूर्व-दिशा में कुकिंग गैस या आग से संबंधित कोई काम नहीं करना चाहिए। ऐसा होने अपर धीरे-धीरे भाग्य और धन-दौलत नष्ट हो जाता है। घर की स्त्रियां बीमार रहती हैं।

–इस बात का ध्यान रखें की घर के मेन दरवाजे या खिड़की से किचन में रखा चूल्हा न दिखे। ऐसा होने पर परिवार में संकट की स्तिथि बनी रहती है। अगर में दरवाजे या खिड़की से चूल्हा दिखता है तो वहाँ किसी तरह का आड़ लगा दें।