Tulsi Puja Tips: हिन्दू धर्म में तुलसी के पौधे का विशेष महत्व है। इस पौधे को मां लक्ष्मी का रूप मानकर इसकी पूजा की जाती है। औषधीय रूप से देखा जाए तो भी तुलसी के पौधे में चमत्कारिक गुण पाए जाते हैं। मान्यता अनुसार, इस पौधे को घर में लगाने के कुछ विशेष भी बताए गए हैं। जिनका पालन पालन न करने पर गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं। घर की सुख शांति के लिए बताए गए इन नियमों का पालन अवश्य करना चाहिए।

धार्मिक मान्यता के अनुसार, घर की सुख, शांति समृद्धि के लिए घर में तुलसी का पौधा लगाना उसकी साफ सफाई का तो ध्यान देना ही चाहिए साथ ही कुछ बातों पर भी गौर करना चाहिए। मसलन, सूरज ढलने के बाद या रात के समय तुलसी के पौधे को गलती से भी नहीं छूना चाहिए और न ही रात के समय पौधे में जल देना चाहिए। ऐसा करने से आर्थिक समस्या हो सकती है।

इसके अलावा, रविवार के दिन तुलसी के पौधे को न ही छूना चाहिए न ही उसमें जल देना चाहिए। मान्यतानुसार, रविवार के दिन तुलसी मां का व्रत होता है। साथ ही एकादशी तिथि पर भी तुलसी को जल देना शुभ नहीं माना जाता। इस दिन तुलसी माँ विष्णु भगवान के लिए निर्जला व्रत रखती हैं ऐसे में उन्हें छूना और जल देने से उनका व्रत टूट जाता है।