Track Live Location: कई बार आपने किसी के मोबाइल नंबर से उस शख्स की लोकेशन पता करने का काफी प्रयास किया होगा। हो सकता है इसके लिए आपने ढेरों जतन भी किए हों। सिर्फ मोबाइल नंबर के जरिए किसी की लोकेशन पता करने के कुछ खास तरीके होते हैं। वैसे तो लोकेशन जानने के कई तरीके हैं और सिर्फ मोबाइल नंबर के जरिए लाइव लोकेशन पता कर पाना मुश्किल। लेकिन हाँ मोबाइल नंबर के जरिए शख्स का नाम, रिजन आदि जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

आपको बता दें, यूजर की मर्जी के बिना उसकी लोकेशन ट्रैक करना आसान नहीं है। एक आम इंसान के लिए तो बिल्कुल भी आसान नहीं है। हाँ लेकिन बाकी अन्य जानकारियाँ पता कर सकते हैं। बहुत से लोग लोकेशन जानने के लिए गूगल या यूट्यूब पर तरीके खोजते हैं, कई बार कुछ ऐसी साइट या वीडियो मोबाइल नंबर के जरिए लोकेशन बताने का दावा भी करते हैं लेकिन अंत में कोई सटीक तरीका नहीं मिलता।

लोकेशन ट्रैकिंग के तरीकों की बात करें तो पुलिस विभाग और सरकारी एजेंसियां टेलीकॉम कंपनियों की मदद से यूजर का नंबर ट्रेसिंग पर लगाकर लोकेशन पता करती हैं। इसके अलावा किसी फोन नंबर को True Caller एप पर भी सर्च कर सकते हैं इसमें लोकेशन तो नहीं मिलेगी, लेकिन उसके नाम और रीजन की जानकारी सकती है। अगर वो नंबर ट्रूकॉलर की डायरेक्टरी में दर्ज होगा।