Toothache Remedy: दांतों में दर्द की समस्या किसी को भी कभी भी हो सकती है। दांत दर्द की वजह से कुछ खाया पिया नहीं जाता और फिर कोई काम करना भी मुश्किल हो जाता है। लेकिन अगर दातों का दर्द रात में उठ जाए तब काफी परेशानी हो जाती है। ऐसे समय में कुछ सूझता नहीं और सुबह का इंताजर करना मुश्किल हो जाता है। हम बता रहे हैं दातों के दर्द के लिए कुछ आम घरेलू उपाय जो हमेशा आपके काम आएंगे।

-दांतों के दर्द को दूर करने के लिए लहसुन की कली को मसलकर उसमें नमक मिलाइए। इसके बाद दांत में जहां दर्द हैं वहाँ लगाइए कुछ देर में ही आपको दर्द से आराम मिल जाएगा।

-दांत की कई समस्याओं के लिए लौंग बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसको कई तरीके से इस्तेमाल किया जाता है। लौंग के तेल को रूई में लेकर प्रभावित जगह पर तब तक रखें जब तक दर्द गायब न हो जाए। इसके अलावा लौंग का पाउडर बनाकर उसको रूई में लगाकर सीधा दर्द वाले दांत पर रखें। लौंग मुंह में रखना या चबाने भी फायदेमंद होता है।

-अदरक का रस निकालकर उसे रूई में भिगोकर दांत दर्द वाली जगह पर 1 घंटे के लिए छोड़ दें। आपको दर्द में आराम होगा और मसूड़ों की सूजन भी ठीक हो जाएगी।

-गरम नमक के पानी से कुल्ला करने से भी दांत दर्द को ठीक किया जा सकता है। ये हमेशा से बेहद प्रचिलित इलाज है। ध्यान रहे कुल्ला करते समय पानी को कम से कम 30 सेकेंड तक मुंह में रखें।

-खूबसूरती को बढ़ाने में प्रयोग होने वाला एलोवेरा दांत दर्द से निजात दिलाने में भी फायदेमंद होता है। इसके लिए एलोवेरा जेल को दर्द वाली जगह पर हल्के हाथ से मसाज करें।