Weight Loss Tips: अगर आप भी वजन बढ़ने से परेशान हैं, तो इस लेख को जरूर पढें। वेट लॉस को अच्छी डायट और एक्सरसाइज रूटीन को फॉलो कम किया जा सकता है। लेकिन क्या आप इस बार पर विश्वास करेंगे कि केवल सोने से भी वजन घटा सकते हैं। जी हैं, ऐसा मुमकिन है। इसके लिए आपको स्लीप तकनीक को फॉलो करना होगा। तो चलिए जानते हैं कि इसके आखिर करना क्या है-

एक अध्ययन में पाया गया कि सोने से भी कई लोगों ने अपना वजन कम कर लिया है। इस रिसर्च के अनुसार, स्लीप एपनिया वाले लोगों ने 12 महीने में ज्यादा फैट कम किया। ऐसा तब हुआ जब उन्होंने बेहतर नींद का अनुभव किया। यदि आप हर रोज एक सही वक्त पर सोते हैं तो आपकी बॉडी को उसी समय पर सोने की आदत पड़ जाएगी। साथ ही 7 से 8 घंटे की गहरी नींद लेना वजन कम करने में मदद कर सकती है।

आप जब रात में सोएं तो कोशिश करें कि कंबल न ओढ़ें इससे मेटाबॉलिज्म बढ़ने की संभावना होती है। ये तकनीक कैलोरी बर्न करने में मदद करता है। इसके अलावा आपको इस बात का भी खयाल रखना होता है कि खाने के कुछ घंटे बाद सोएं। क्योंकि जो लोग खाने के तुरंत बाद सो जाते हैं, उन्हे पाचन संबंधी कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है।