Nimbu Ke Totke: खाने का स्वाद बढ़ाना हो, शर्बत बनाना हो या ब्यूटी ट्रीटमेंट करना हो नींबू हर तरीके से बेहद उपयोगी होता है। वहीं पूजा पाठ, तांत्रिक कार्य या ज्योतिष उपायों में भी नींबू महत्वपूर्ण माना जाता है। 12 जुलाई से पवित्र सावन शुरू हो रहा है ऐसे में भोले नाथ की आराधना के साथ-साथ नींबू के यह अचूक उपाय अपनाने से आपके दिन बदल सकते हैं। वास्तु शास्त्र की माने तो सही तरीके से अगर नींबू के उपाय किए गए तो आपकी परेशानियाँ खत्म हो सकती हैं।

-परिवार में कोई व्यक्ति बीमार हो गया है और तबीयत में सुधार नहीं आ रहा तो, एक नींबू लें उसपर काली स्याही से 307 लिख दें। फिर उस नींबू को बीमार व्यक्ति के ऊपर से 7 बार उतारे।

-नींबू जितना गुणकारी है उसका पौधा भी उतना ही गुणकारी माना जाता है। घर में नींबू का पौधा लगाए उससे नकारात्मकता घर से दूर रहती है।

-रात में सोने में डर जैसा लगता है या बुरे सपने आते हैं तो उस व्यक्ति के तकिये के नीचे हरा नींबू रख दें। वह नींबू जब सूख जाए तो उसे हटा दें और उसकी जगह दूसरा हरा नींबू रख दें। ऐसा पाँच नींबू रखने तक लगातार करें बुरे सपने आना बंद हो जाएंगे।

-मेहनत करने के बाद भी अगर सफलता हासिल नहीं होती तो, एक नींबू और चार लौंग लेकर हनुमान मंदिर जाए। वहाँ हनुमान जी के सामने सामग्री रखकर बैठ जाए और हनुमान चालीसा का पाठ करें। फिर नींबू से अपने काम की शुरुआत करें। आपके काम बनने लगेंगे।

-पति-पत्नी के बीच आपस में नहीं बनती या आए दिन झगड़ा होता है तो बेडरूम में एक बर्तन में पानी भरपर उसमें नींबू के दो हिस्से करके डाल दें। हर दूसरे दिन बर्तन का पानी बदलें और नया नींबू डालें। एक महीने तक लगातार इस उपाय को करें।