थाइराइड के कुछ लक्षण तो लोग समझ लेते हैं लेकिन कुछ ऐसे भी है जो लोगों को काफी कंफ्यूज कर देतेे हैं। मरीज को समझ नहीं आता है कि उसे यही बिमारी है या कुछ और बिमारी उसके शरीर में पनप रही है। तो ऐसे में यदि सभी लक्षणों के बारे में पता लग जाता है तो सही टाइम पर इलाज किया जा सकता है। थायराइड में सबसे कॉमन लक्षण है टाइम से पीरियड न आना। इसके अलावा अधिक थकान, बालों का गिरना, टेंशन बने रहना, अत्यधिक पसीना आना बार-बार भूख लगना आदि हैं। इसकी वजह से हमारी बॉडी पर काफी मोटापा भी हावी होने लगता है।

मोटापा से छुटकारा

आजकल मोटापा से ज्यादातर लोग परेशान हैं। इस बिमारी से छुटकारा पाने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते। इससे जुझ रहे ज्यादातर लोग फास्टिंग के हथियार को अपनाते हैं। लेकिन इसकेे फायदे के अलावा नुकसान भी देखने को मिल जाते हैं। इन दिनों वजन घटानेे के लिए इंटरमिटेंट फास्टिंग एक अच्छा तरीका माना जाता है और ये काफी ट्रेंड में भी चल रहा है।

इंटरमिटेंट फास्टिंग (Intermittent Fasting) डाइट प्लान की बात की जाए तो इसके मुताबिक 12 से 16 घंटे फास्ट को फॉलो करना पड़ना है। यानि कि इतने घंटे तक आप लिक्विड के अलावा कुछ भी नहीं खा सकते हैं। ये वेट लॉस के लिए बेहद कारगर माना जाता है।