Tiny Hole In Mobile Phones: आज कल लगभग हर किसी के पास एक से बढकर एक स्मार्ट फोन मिल जाएंगे। हमारी आम जरूरतों में अब फोन रखना शामिल हो गया है। यहां तक की छोटे बच्चे भी अब फोन के आदि होते जा रहे हैं। ये तो हो गई फोन की बात अब ये बताइए आपके स्मार्ट फोन में नीचे की तरफ इतने सारे होल या जैक क्या है? तो आप कहेंगे चार्जिंग जैक, ऑडियो जैक, स्पीकर आदि लेकिन गौर करिए माइक्रोफोन के पास एक एकदम छोटा सा होल है। क्या आप जानते हैं वो क्या है, नहीं तो चलिए हम आपको बताते हैं।

स्पीकर के पास दिखने वाला छोटा सा होल बड़े काम का होता है। ये कोई डिजायन नहीं बल्कि बल्कि फोन का अहम हिस्सा होता है और इसकी साफ सफाई करते रहना चाहिए। दरअसल, यह नॉइस कैंसिलेशन माइक्रोफोन है जो कॉलिंग के समय अपने आप एक्टिवेट हो जाता है। इसका काम कॉलिंग के समय आस-पास की आवाज को आने से रोकना है।

जब आप किसी भीड़ या शोर शराबे वाली जगह में फंस जाते हैं तो इसका काम आपकी आवाज को सामने वाले के पास पहुंचाने से लेकर शोर को जाने से रोकना भी है। यह हर स्मार्ट फोन में लगा रहता है और अगर ये खराब हो जाए या काम न करे तो फोन पर कहीं बात करना मुश्किल हो जाएगा।