Shukrawar Ke Upay: ज्योतिष शास्त्र में धन की देवी मां लक्ष्मी का शुक्रवार का दिन माना जाता है। इस दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए विशेष पूजा अर्चना की जाती है। शुक्रवार के दिन किए गए कुछ खास उपाय व्यक्ति की हर मनोकामना पूर्ण करते हैं, घर में खुशहाली का माहौल रहता है, साथ ही कभी धन दौलत की कमी नहीं होती। हम इस आर्टिकल में आपको शुक्रवार के कुछ उपाय बता रहे हैं जिनको करके आपके दिन बदलने में देर नहीं लगेगी।

-अगर आप मां लक्ष्मी की कृपा चाहते हैं तो अपने घर को साफ-सुथरा रखें क्योंकि जहां गंदगी और सामान बिखरा हुआ रहता है वहाँ माँ लक्ष्मी नहीं आती। साथ ही शाम के समय घर में जल की छींटें देने से घट में नकारात्मकता नहीं आती।

-आपके पास धन नहीं रुकता तो वट या पीपल के 21 पत्ते लेकर उसपर भगवान श्री राम का नाम लिखें और शुक्रवार के दिन इन्हें नदी में प्रवाहित कर दें। यह उपाय लगातार 5 शुक्रवार करें।

-मां लक्ष्मी की कृपा के लिए चावल के साबूत 21 दानों को हल्दी में रंग लें फिर इन चावलों को लाल रंग के एक कपड़े में बांधकर मां लक्ष्मी के पास रख दें। अब मां लक्ष्मी की पूजा करने के बाद इस पोटली में सिंदूर लगाकर तिजोरी या फिर धन रखने वाली जगह पर रख दें।

-बढ़ते खर्चों पर नियंत्रण करने के लिए रात को किचन का काम खत्म करने के बाद किचन को अच्छी तरह से साफ करके सोना चाहिए। किचन के गंदा रहने से मां अन्नपूर्णा नराज हो जाती हैं और धन-धान्य की कमी होने लगती है।

-शास्त्रों के अनुसार रात को सोने जाने से पहले पैर और मुंह धुलकर लेटना चाहिए। ऐसा न करने से घर में दरिद्रता का वास होने लगता है और खर्चे बेलगाम हो जाते हैं।

– ज्योतिष अनुसार धनवान बनने के लिए घर में नियमित रूप से महालक्ष्मी की पूजा करें और महालक्ष्मी सूक्त का पाठ करें। पाठ करने के बाद लक्ष्मी जी की आरती करें और गुलाब के फूल अर्पित करें।