Shadi Anudan Yojana: हर माँ-बाप चाहते हैं उनकी बेटी की शादी धूम धाम से हो। लेकिन कई बार आर्थिक समस्याओं की वजह से शादी में दिक्कत आने लगती है। अगर आप भी अपनी बेटी की शादी को लेकर परेशान है तो बिल्कुल भी चिंता ना करें। आपकी समस्या को दूर करने के लिए सरकार बिटिया की शादी में 51 हजार रुपये प्रदान करेगी। जी हां, आमजनों के ऊपर से बोझ कम करने के लिए सरकार ने एक योजना चलाई है।

यूपी सरकार की इस योजना का नाम शादी अनुदान योजना है। इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए लड़की की उम्र कम से कम 18 वर्ष हो और जिस लड़के से शादी होने जा रही है उसकी उम्र 21 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए। इस योजना का लाभ परिवार की दो बेटियों तक को मिलेगा। खास बात यह है की इस योजना में हर वर्ग के लोग आवेदन कर सकते हैं।

योजना का लाभ उत्तर प्रदेश के निवासियों को मिलेगा। इसके अलावा जिनकी शादी हो रही हैं उनका आयु प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र जरूरी है। साथ ही बैंक में अकाउंट होना चाहिए। शहरी क्षेत्र के लिए 56,400 और ग्रामीण क्षेत्र के लिए सालाना आय 46,800 रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। योजना का लाभ लेने के लिए shadianudan.upsdc.gov.in की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करना होगा और सारी जानकारी देनी होगी।