Sawan 2022: सावन का पवित्र महीना आरंभ हो चुका है और शिव भक्त अपने-अपने हिसाब से भगवान शंकर को प्रसन्न करने में लगे हैं। ऐसा माना जाता है की सच्चे मन से अगर भक्त उपासना करते हैं तो भोलेनाथ भी उनको निराश नहीं करते। ज्योतिष शास्त्र की माने तो सावन के महीने में ये पाँच चीजें खरीदने पर शिव जी की विशेष कृपा बरसती है। ये पाँच चीजें भोलनाथ की प्रिय कही जाती हैं और इनको इस खास महीने में घर लाना शुभ होता है। तो चलिए जानते हैं वो कौन सी पाँच चीजें हैं।

-सावन में छोटा सा शिवलिंग खरीदना शुभ माना जाता है। ध्यान रहे घर में रखे शिवलिंग की नियमित पूजा होनी चाहिए।

-रुद्राक्ष भगवान शंकर का प्रिय माना जाता है। ऐसे में सावन के महीने में घर में रुद्राक्ष लाना शुभ माना जाता है। इस महीने में रुद्राक्ष धारण करने से कई बीमारियां दूर रहती हैं।

-भोलेनाथ की पूजा में भस्म का इस्तेमाल भी किया जाता है। ऐसे में सावन के दौरान चांदी की डिबिया खरीदकर उसमें भस्म रखें जिसको भगवान शिव पर अर्पित करें।

-धार्मिक मान्यता के अनुसार सावन में चांदी का कड़ा खरीदना चाहिए, इससे गरीबी दूर होती है और भोलेनाथ न आशीर्वाद प्राप्त होता है।

-इसके अलावा सावन में डमरू खरीदना भी शुभ माना जाता है। ऐसा माना जाता है की डमरू बजाकर शिव की उपासना करने से भोलोनाथ प्रसन्न होते हैं।