Remedies for Mouth Ulcers: मौसम बदलने के साथ ही अक्सर एलर्जी, इन्फेक्शन की समस्या देखने को खूब मिलती हैं। इसी तरह पेट की गर्मी बढ़ने से कई बार मुंह पर छाले पड़ जाते हैं। जिन्हे माउथ ब्लिस्टर, माउथ अल्सर या कोल्ड सोर कहते हैं। ये ज्यादातर होंठ के आस पास, मुंह के अंदर, गाल, जीभ, तालु पर हो जाते हैं। इसकी वजह से कुछ भी खाना-पीना मुश्किल हो जाता है और इसमें दर्द, सूजन भी होता है। आग आपको भी मुंह के छाले परेशान करते हैं तो हम बता रहे हैं नीचे बेहद कारगर 4 उपाय।

-पानी और बेकिंग सोडा बराबर मात्र में लेकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। इसको छालों पर लगाकर सूखने दें। जब यह सूख जाए तो पानी से इसे साफ कर लें। दिन में तीन बार यह प्रक्रिया करें।

-मुंह के छालों के दौरान होने वाले दर्द और परेशानी को दूर करने के लिए एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच नमक मिलाएं। अब इससे गरारे करें। मुंह से नमकीन स्वाद को दूर करने के लिए सादे पानी से गरारा कर लें।

-नारियल का तेल मुंह के छालों को ठीक करने में बेहद कारगर होता है। इसको अल्सर पर लगाकर रात में सो जाए या दिन में भी लगाकर छोड़ दें।

-इसके अलावा शहद को भी अल्सर वाली जगह पर लगाया जाता है। इससे स्किन में नमी रहती है और खुजली जलन जैसी समस्या नहीं होती। इसको लगाकर थोड़ी देर ऐसे ही रहने दें फिर पानी से धो लें।