Rahu in Jyotish: जिस व्यक्ति की कुंडली में राहु कमजोर स्तिथि में होता है उसके जीवन में समस्याओं का अंबार लग जाता है। इन्ही वजहों से राहु को पापी ग्रह की श्रेणी में रखा गया है और राहु-केतु किसी भी राशि के स्वामी नहीं हैं। राहु दोष होने पर शारीरिक, मानसिक, आर्थिक परेशानियाँ होने लगती हैं। ऐसे में ज्योतिष शास्त्र में राहु की स्तिथि मजबूत करने के लिए कुछ कारगर उपाय बताए गए हैं। जिसको करने से राहु दोष से बचा जा सकता है। 

-ज्योतिष शास्त्र में राहु को मजबूर करने के लिए कुछ कारगर उपाय बताए गए हैं। इसके तहत जिन लोगों का राहू कमजोर हो उन्हे हमेशा एक चांदी का टुकड़ा अपने पास रखना चाहिए।

-राहु दोष से निजात पाने के लिए कुत्ते को रोटी खिलाना चाहिए। ऐसा करने से राहु शुभ फल देने लगता है और इसका असर जीवन पर भी दिखने लगता है। साथ ही लोहे का छल्ला या कड़ा धारण कर सकते हैं।

-राहु को शांत करने के लिए रोजाना पूजा के बाद लाल चंदन का टीका लगाना अच्छा माना जाता है। इसके अलावा गंगा में स्नान करने से भी राहु दोष से छुटकारा मिल सकता है।

-राहु को मजबूत करने के लिए गरीबों, जरुरतमंदों की मदद कर सकते हैं।

-कुंडली में राहू कमजोर हो तो व्यक्ति को नॉनवेज और शराब का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से राहु का बुरा असर पड़ता है और कई नुकसान उठाने पड़ सकते हैं।