Overview:

Prithviraj Movie Controversy: Akshay Kumar Movie Prithviraj Land in Trouble After Rajput and Gurjar Claims

अक्षय कुमार की अपकमिंग फिल्म पृथ्वीराज की रिलीज से पहले विवाद खड़ा हो गया है। फिल्म को लेकर दो समुदाय एक दूसरे के सामने तलवार लेकर खड़े हैं। दोनों फिल्म के मुख्य किरदार पृथ्वीराज चौहान पर अपना-अपना अधिकार जमा रहे हैं। पहला कह रहा है कि वो हमारी जाति से थे तो दूसरा कह रहा है कि तुम्हारे कब से हो गए? वो तो सदियों से हमारी जाति के हैं। पृथ्वीराज चौहान को लेकर आपस में लड़ने वाली दो जातियां हैं राजपूत और गुर्जर। गुर्जर कह रहे हैं कि पृथ्वीराज तो उनके पूर्वज थे वहीं राजपूत कह रहे हैं कि पृथ्वीराज चौहान उनके पूर्वज थे और वो उनके वंशज हैं।

इन सबके बीच फिल्म की रिलीज अटक सकती है क्योंकि दोनों समुदाय पृथ्वीराज चौहान पर कॉपीराइट पाने के लिए किस भी हद तक जाने को तैयार हैं। इस बीच फिल्म निर्माताओं के लिए बड़ी मुसीबत खड़ी हो गई है। पृथ्वीराज को गुर्जर दिखाएं या राजपूत? अगर पृथ्वीराज को राजपूत दिखाया तो देशभर में गुर्जर समाज के लोग फिल्म का विरोध करेंगे और फिल्म चलने नहीं देंगे। दूसरी तरफ हैं राजपूत जिनकी करणी सेना का जलवा पूरा बॉलीवुड देख चुका है। फिल्म पद्मावत की शूटिंग के दौरान जिस तरह करणी सेना ने संजय लीला भंसाली की पिटाई की थी और दीपिका पादुकोण की नाक काटने की धमकी दी थी उसे फिल्म निर्माता भूले नहीं है। फिल्म निर्माताओं को करणी सेना के आगे आखिरकार झुकना ही पड़ा था और फिल्म के नाम के साथ-साथ घुमर गाने में एडिटिंग कर दीपिका पादुकोण की कमर भी छिपानी पड़ी थी।

वहां तो मामला एकतरफा था तो चल गया और कुछ बदलाव के साथ फिल्म रिलीज हो गई लेकिन यहां तो मामला एक तरफ कुआं और दूसरी तरफ खाई जैसा है। फिल्म निर्माता किसकी सुनेंगे और किसकी नही, ये सवाल तो खड़ा होता ही है। इसके अलावा एक सवाल ये भी खड़ा होता कि इतने विवादों के बीच क्या फिल्म रिलीज हो पाएगी?