Pitru Paksha 2022: इन दिनों श्राद्ध पक्ष चल रहे है जो हिन्दू धर्म में बेहद खास माना जाता है। इसमें पूर्वजों को प्रसन्न करने के लिए तर्पण, पिंडदान और श्राद्ध कर्म किए जाते हैं। 16 दिनों तक चलने वाले पितृ पक्ष को लेकर काफी नियम बनाए गए हैं। वहीं पूर्वजों के सम्मान में और उनकी याद में बहुत से लोग घर में उनकी तस्वीर लगाते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार पूर्वजों की तस्वीर लगाते समय इन बातों का ध्यान देना बेहद आवश्यक है।  

-पूर्वजों की तस्वीर कभी भी घर के पूजा वाले स्थान पर नहीं लगाना चाहिए। ऐसा करने से आपको कई प्रकार की समस्याएं घेर सकती हैं। हमेशा भगवान और पितरों की तस्वीर को दूर दूर ही लगाएं।

-बहुत से लोग पूर्वजों के याद में उनकी तस्वीरें दीवार पर टाँगते हैं जोकि गलत है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, ऐसा करने से पूर्वजों का आशीर्वाद नहीं मिलता। पूर्वजों की फ़ोटो हमेशा लकड़ी के स्टैंड पर रखनी चाहिए। ध्यान रहे पूर्वजों की तस्वीरों को घर के में, किचन और बेडरूम में नहीं लगाना चाहिए।

-घर में पूर्वजों की तस्वीर लगते समय इस बात का ध्यान रहे की वो ऐसी जगह लगी हो जहां से कोई सीधे उन्हें देख न सके। घर में बहुत ज्यादा पूर्वजों की तस्वीर लगाने से बचना चाहिए।

-पूर्वजों की तस्वीर घर के दक्षिण दिशा की तरफ लगाए साथ ही इस बात का भी ध्यान रहे की कभी भी जीवित इंसानों के साथ पूर्वजों की तस्वीर न लगी हो।