Mosquito Bites: मौसम बदलने के साथ ही मच्छरों का काटना भी बढ़ जाता है। मच्छर काटने से कई प्रकार की बीमारियाँ हो जाती हैं ऐसे में मच्छरों से बचाव बेहद जरूरी है। लेकिन बहुत से ऐसे लोग होते हैं जिन्हे बाकियों की अपेक्षा अधिक मच्छर काटते हैं। ऐसा अक्सर लोगों के साथ है उन्हे मच्छर कहीं न कहींसे ढूंढकर काट ही लेते हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक ये मीठे या कड़वे खून की वजह से नहीं बल्कि अन्य कारणों से ऐसा होता है।

-हमारी त्वचा के ऊपर मौजूद बैक्टीरिया मच्छरों को अपनी तरफ खींचता है। किसी व्यक्ति के शरीर के उपाय जीतने अधिक बैक्टीरिया होंगें उतना ही उसको मच्छर काटेंगे।

-मच्छरों के अधिक काटने का एक कारण हमारे द्वारा सांस को छोड़ना भी है। जो लोग जितनी लंबी सांस लेते हैं और कार्बनडाइऑक्साइड छोड़ते हैं उतना ही मच्छर उनकी तरफ आकर्षित होते हैं।

-रिपोर्ट्स के मुताबिक, O ब्लड ग्रुप वालों से मच्छर ज्यादा आकर्षित होते हैं इसलिए उन्हे ज्यादा मच्छर काटते हैं। शरीर का मेटाबॉलिक रेट भी मच्छरों के काटने का एक करण बनता है, मोटे लोगों और प्रेग्नेंट औरतें का मेटाबॉलिक रेट अधिक होता है इसलिए मच्छर उन्हें ज्यादा काटते हैं।

-अगर आपको अधिक पसीना आता है तो इस स्तिथि में मच्छर आपको अधिक काटेंगे। दरअसल, मच्छर खुशबू-बदबू सब सूंघ सकते है और शरीर से आने वाली महक से वो आपको ज्यादा काट सकते हैं।