Hair fall in Men: आजकल के भागते दौड़ते लाइफस्टाइल में लोग अपनी सेहत की तरफ ध्यान कम दे पाते हैं। जिसके चलते शरीर में कई तरह ही समस्याएं होने लगती हैं। जिनमें से एक है बालों का झड़ना। महिलाओं की तरह पुरुषों के भी बाल टूटते और गिरते है, आमतौर पर छोटे बाल होने की वजह से उनमें गंजापन भी जल्दी होने लग जाता है। अगर आप भी कम उम्र में झड़ते बालों से परेशान हैं तो अपनी जीवनशैली में कुछ बदलाव करके इन्हे काफी हद तक रोक सकते हैं।

आदमियों में गंजेपन की बात करें तो डाइहाइड्रोटेस्टोस्टेरोन (DHT) नामक हार्मोन की वजह से ऐसा होता है। इसपर जितना जल्दी रोक लगा लिया जाए उतना जल्दी आप अपने बालों को गिरने से रोक पाएंगे। अपने आहार में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और आयरन शामिल करें। इसके लिए अंडे, पालक, बीफ, छोले, कद्दू के बीज और काली बीन्स आदि चीजों का सेवन करने।

बालों का गिरना कम करने के लिए अपने बालों का ध्यान रखें। ऐसे में बालों पर ड्रायर, स्टाइलिंग मशीन, केमिकल आदि का प्रयोग कम से कम करें। बालों पर नेचुरल चीजों का प्रयोग करें। इसके अलावा अगर सब कुछ ट्राई करने के बाद भी आपके बाल गिरना बंद नहीं हो रहे तो डॉक्टर से सलाह लें।