Chandra Grahan 2022 भारत मे ग्रहण को बहुत ज्यादा धार्मिक महत्व दिया जाता है। साल 2022 का पहला पूर्ण चन्द्र ग्रहण बैसाख माह की पूर्णिमा तिथि को सोमवार के दिन 16 मई 2022 को पड़ रहा है। यह चन्द्र ग्रहण बुद्ध पूर्णिमा के दिन पड़ रहा है। साल के पहले चन्द्र ग्रहण पर दो शुभ योग बन रहे है। बुद्ध पूर्णमा के दिन बौद्ध धर्म के संस्थापक महात्मा बुद्ध का जन्म हुआ था। भगवान बुद्ध को विष्णु भगवान का नौंवा अवतार भी माना जाता है। वैशाख पूर्णिमा, चन्द्र ग्रहण और बुद्ध पूर्णिमा तीनो एक ही दिन एक साथ पड़ रहे है।

चन्द्र ग्रहण तीन प्रकार के होते है। उपछाया चन्द्र ग्रहण, आंशिक चन्द्र ग्रहण और पूर्ण चन्द्र ग्रहण। साल 2022 का पहला चन्द्र ग्रहण पूर्ण होगा। इस चन्द्र ग्रहण का भारत मे कोई धार्मिक महत्व नही है। क्योकि यह चन्द्र ग्रहण भारत मे नही लग रहा है और ना ही भारत मे दिखेगा तो पूर्णिमा का व्रत करने वाले लोगो को किसी भी तरह की कोई धार्मिक परेशानी नही होगी।

बुद्ध पूर्णिमा के दिन पवित्र नदियो मे स्नान करने का, दान देने का और ध्यान करने का विशेष महत्व होता है। इस तरह से बुद्ध पूर्णिमा के दिन चन्द्र ग्रहण पर दिए जाने वाले दान, उपासना और ध्यान का और भी ज्यादा विशेष महत्व हो जाता है।