LIC Saral Pension Yojana: एलआईसी की काफी सारी योजनाएं आम लोगों के बीच प्रचिलित हैं इसकी खास बात यह भी है की इसमें सुरक्षा की गारंटी मिलती है। एलआईसी पॉलिसी काफी भरोसेमंद भी मानी जाती है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें आपको मात्र एक प्रीमियम जमा करने के बाद से जिंदगी भर की कमाई होगी। दरअसल, यह स्कीम सिंगल प्रीमियम पेंशन प्लान है।

इस योजना का नाम है सरल पेंशन योजना, जो एक इमीडिएट एन्यूटी प्लान है, यानी पॉलिसी लेते ही आपको पेंशन मिलना शुरू हो जाता है। इसमें आपको सिर्फ एक प्रीमियम देना होता है और आपको 40 साल की उम्र के बाद से ही पेंशन की सुविधा मिलने लगती है। वहीं, अगर पॉलिसी कर्ता की मृत्यु हो जाती है तो उस स्तिथि में नॉमिनी को सिंगल प्रीमियम की रकम वापस कर दी जाती है। यह स्कीम दो तरह से है:-

1-सिंगल लाइफ- इसमें पॉलिसी धारक को तब तक पेंशन सुविधा मिलती रहेगी जबतक वो जिंदा रहेंगे उन्हें उनकी मृत्यु के बाद बेस प्रीमियम की रकम उसके नॉमिनी को लौटा दी जाएगी।

2-ज्वाइंट लाइफ- इसमें पति-पत्नी दोनों की कवरेज होती है। पहले पेंशनधारी को जीवित रहने तक पेंशन मिलती रहेगी उनकी मृत्यु के बाद पार्टनर को जीवन भर पेंशन मिलेगी। उनकी मृत्यु के बाद नॉमिनी को बेस प्रीमियम की रकम सौंप दी जाएगी।

अगर आप हर महीने अपने खाते में पैसा चाहते हैं तो आपको कम से कम 12000 रुपये पेंशन चुनने होगा, जिसमें आपको 1000 रुपये पेंशन मिलेगी। वहीं अधिकतम की कोई सीमा नहीं है। इसके अलावा अगर किसी वजह से आपको बीच में अपनी जमा रकम वापस चाहिए तो इस स्थिति में 5% कटौती करके आपको पैसा मिल जाएगा।