LIC Jeevan Shanti Policy: भारत की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) समय-समय पर पॉलिसी लेकर आती रहती है। एलआईसी ने कुछ समय पहले एक नई पॉलिसी की शुरुआत की है जिसका नाम है जीवन शांति पॉलिसी। इसमें निवेश कर आप अपने बुढ़ापे को सिक्योर कर सकते हैं। खास बात ये है कि इसमें इन्वेस्ट करके कोई भी व्यक्ति जीवन भर के लिए मासिक पेंशन पा सकता है। चलिए जानते हैं डिटेल्स।

एलआईसी की यह बेहतरीन योजना रिटायरमेंट के बाद आपका जीवन आसान कर सकती है, इसमें निवेश कर फिर आपको पैसे के लिए किसी से मदद नहीं लेनी पड़ेगी। जीवन शांति पॉलिसी में आपको एक बार इन्वेस्ट करना होगा फिर जिंदगी भर के लिए आप पेंशन के हकदार होंगें। आपको बता दें, जीवन शांति पॉलिसी एक सिंगल प्रीमियम प्लान है और इसमें इंवेस्ट करने के लिए आपके पास दो ऑप्शन हैं।

पहला है इमीडिएट एन्युटी, इसमें पॉलिसी लेने के तुरंत बाद ही पेंशन की सुविधा मिल जाती है वहीं दूसरा डेफ्फर्ड एन्युटी इसमें में पॉलिसी लेने के 5,10,15 या 20 साल बाद पेंशन की सुविधा मिलती है। पॉलिसी के अंतर्गत पेंशन की रकम फिक्स नहीं है यह आपके निवेश, उम्र और बाकी चीजों पर निर्भर करता है। यहां, आपको बता दें, आपकी निवेश की हुई रकम पर बन रहे फीसदी के हिसाब से एलआईसी पेंशन देती है।