Karwa Chauth 2022: पति की लंबी उम्र के लिए सुहागिन महिलायें करवा चौथ का व्रत रखती हैं। कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को करवा चौथ का व्रत रखा जाता है और इस बार यह व्रत 13 अक्टूबर को रखा जाएगा। सूर्योदय से लेकर चंद्रोदय तक इस व्रत को रखा जाता है फिर चंद्रमा निकलने के बाद अर्घ्य देकर करवा चौथ व्रत का पारण किया जाता है। करवा चौथ पर कुछ खास ऐसे टोटके किए जाते हैं जिससे वैवाहिक जीवन में प्यार और विश्वास मजबूत बनता है।

-पति-पत्नी में आए दिन झगड़े होते हों तो उसके लिए करवा चौथ के दिन बरगद के पेड़ का पत्ता लेकर उसपर लाल पेन से वो सब लिख दें जो अपने पति में देखना चाहती हैं। फिर इस पत्ते को गोल मोड़कर सिर के ऊपर से 7 बार घुमाये और शाम को बहते पानी में प्रवाहित कर दें।

-वैवाहिक जीवन में समस्याएं चल रही हों तो करवा चौथ के दिन बेसन के 5 लड्डू, 5 पेड़े और 5 केले गाय को खिलाकर अपनी समस्या दूर करने के लिए प्रार्थना करें।

-आपस में प्यार को बरकरार रखना चाहती हैं तो करवा चौथ के दिन तैयार होने के बाद अपने पति से ही मांग मे सिंदूर भरवाएं। ध्यान रखें इस समय पति-पत्नी के सिवाय कोई और उस जगह पर ना हो।

-पति-पत्नी के बीच विश्वास मजबूत करने के लिए करवा चौथ के दिन लाल रेशमी कपड़े में 2 गोमती चक्र, 50 ग्राम पीली सरसों बांधे। एक कागज पर पति का नाम लिखकर उसे भी साथ में बांध दें। इस पोटली को ऐसी जगह रखें रख दें जहां कोई देख न पाये फिर साल भर बाद करवा चौथ पर इसे खोले।