Kitchen Tips: बारिश के मौसम में अक्सर नमी के कारण किचन के डिब्बों में बरसाती कीड़े या घुन लग जाते हैं। कीड़े चीनी, आटा, दाल, मसाले, चावल, चने आदि में पहुँच जाते हैं। उसके बाद धीरे-धीरे समान को खाकर खराब कर देते हैं। कई बार तो उपाय करने पर कुछ कीड़े निकल जाते हैं लेकिन कुछ तब भी रह जाते हैं। अगर आप भी कीड़ों से परेशान हैं और चाहते हैं आपके काले चने खराब न हो तो हम आपको कुछ बेहतरीन टिप्स बता रहे हैं। जो चनों को कीड़े से बचाएंगे भी और पहले से लगे हो तो उन्हे भी भगा देंगें।

-नमी की वजह से अक्सर चनों में कीड़े लग जाते हैं। ऐसे में चनों को साफ व सूखे डिब्बों में बंद करके नमी वाली जगहों से दूर रखें।

-घुन व कीड़ों से बचाने के लिए काले चने के डिब्बे में साबुत लाल मिर्च डाल दें। इससे चनों में कीड़े नहीं लग पाएंगे।

-नीम का नुस्खा तो बेहद पुराना और कारगर नुस्खा माना जाता है। करीब एक मुठ्ठी नीम के पत्तों को सुखाकर काले चनों में रख दें। अगर पहले से कीड़े हैं तो भाग जाएंगे और दोबारा गलती से कीड़े नहीं लगेंगे।

-काले चनों से कीड़े भगाने मे दालचीनी भी कारगर मानी जाती है इसके लिए एक-दो दालचीनी के टुकड़ों को काले चने के डिब्बे में डालकर छोड़ दें।

-इसके अलावा तेज पत्ते की सुगंध से भी कीड़े भागते हैं। काले चनों के डिब्बे में कुछ तेज पत्ते डालकर रख दें। कुछ दिनों में तेज पत्ता अपना काम करने लगेगा।