Joker Malware: आजकल लगभग हर कोई स्मार्टफोन का इस्तेमाल करता है। या यूं कहें स्मार्ट फोन हमारे जीवन का अब अभिन्न अंग बन गया हैं क्योंकि सारा काम उसी के माध्यम से होता है। पैसे का लेन-देन भी बड़ी आसानी से लोग फोन के माध्यम से कर देते हैं। लेकिन जहां स्मार्ट फोन के कुछ फायदे हैं वहीं इसके कुछ नुकसान भी हैं। कई बार लोग बिना सोचे-समझे कोई भी ऐप अपने मोबाइल में इंस्टाल कर लेटे हैं लेकिन आपको बता दें ऐसा करना आपके लिए जोखिम भरा हो सकता है। यह आपके पर्सनल डाटा को तो नुकसान पहुंचाएगा ही साथ ही आपके बैंक खाते को भी साफ कर देगा।

हम बात कर रहे हैं Joker Malware की जिसको लेकर कुछ समय पहले चर्चा हुई थी की इसके द्वारा कई यूजर्स के मोबाइल फोन को हैक कर लिया गया था। ये प्ले स्टोर पर मौजूद अनेकों ऐप्स में पाया गया। बहरहाल, इस पर गूगल ने काफी काम किया था। इसके बाद Meta (Facebook) ने भी दावा किया की 10 लाख यूजर्स ने ऐसे ऐप्स को फोन में इंस्टॉल किया है जो उनकी पर्सनल जानकारी चुरा रहे हैं। ।

आपको बता दें, ऐसी ऐप्स मोबाइल फोन से VPN कनेक्ट कर लेती है और VPN कनेक्ट होने के बाद कोई भी स्मार्टफोन हैक कर सकता है। नतीजन कई ऐसे भी मामले सामने आए जिसमें पता चला ऐसे ऐप्स के मोबाइल में इंस्टॉल होने के बाद बिना OTP पूछे भी मोबाइल फोन से पैसे गायब हो चुके हैं।