Jackfruit in Pregnancy: कटहल खाना किसको नहीं पसंद होता, गर्मियों में मिलने वाला कटहल बहुत सारे पौष्टिक तत्वों से भरपूर है। लोग कटहल की काफी अलग-अलग डिसेज भी बनाते हैं और चटकारे मारकर खाते हैं। कटहल का फल, आचार, सब्जी सब सब समान रूप से पसंद किया जाता है। कटहल में विटामिन ए, विटामिन सी, थायमिन, पोटैशियम, जिंक, आयरन, कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी की कटहल जितना स्वादिष्ट और फायदेमंद है उतना ही कई बार नुकसान भी पहुंचा सकता है।

प्रेग्नेंट महिलाओं को तो कटहल खाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए। आइए जानते है, कटहल किस तरह से नुकसान पहुंचाता है और किस तरह की सावधानियां हमें रखनी चाहिए। तो आज हम आपको बता रहे हैं कि कटहल खाने के बाद कुछ चीजों का सेवन करना काफी महंगा पड सकता है। जैसे शहद, कटहल खाने के बाद शहद नहीं खाना चाहिए।

पपीता, दूध, पनीर, भिंडी, खाने से स्किन संबंधित दिक्कतें हो सकती है, जैसे खुजली, सफेद दाग, रेशेज, एग्जिमा और सोरायसिस। इसके अलावा पान खाने से बचना चाहिए। प्रेगनेंट महिलाओं को तो खास तौर पर ध्यान रखना चाहिए क्योंकि प्रेग्नेंसी में कटहल खाना बच्चे के लिए नुकसान कर सकता है।