Indian Railway Rules: इस देश में ट्रेन सफर करने के लिए मुख्य साधनों में से एक है। ट्रेन से सफर करना आरामदायक भी होता है और बाकी अन्य साधनों के मुकाबले किफायती भी। हाँ, लेकिन अगर आपके साथ सफर में कोई सीनियर सिटीजन हैं और आपके पास लोअर बर्थ नहीं है तो ऐसे हालात में परेशानी हो सकती है। इसके लिए रेलवे के कुछ नियम होते हैं अगर वो आपने जान लिए तो कभी भी सफर में आपको आराम से कंफर्म लोअर लोवर बर्थ मिल सकती है।

दरअसल, हाल में एक ट्विटर यूजर ने रेलवे से पूछा कि वह अपने 62 साल के पिता और 51 साल की माता के सफर कर रहे हैं, माता-पिता अपर बर्थ पर जाने में सक्षम नहीं हैं ऐसे में उन्हे लोअर बर्थ दी जाए। इसपर रेलवे ने जवाब देते हुए बताया कि सीनियर सिटीजन के लिए रिजर्व लोअर सीट का कोटा सिर्फ 60 साल से अधिक उम्र के पुरुष और 45 साल से अधिक उम्र की महिलाओं पर लागू होता है।

वहीं, यह रिजर्वेशन उस स्तिथि में लागू होता है जब वे अकेले या अधिकतम दो लोग यात्रा कर रहे हों। अगर दो से ज्यादा सीनियर सिटीजन एक साथ सफर कर रहे हैं या एक सीनियर सिटीजन और एक सामान्य यात्री है तो ऐसी स्तिथि में लोअर बर्थ का रिजर्वेशन नहीं मिलता। लेकिन टीसी ऐसे सीनियर सिटीजन को जगह होने पर लोअर बर्थ दे सकता है जिनके पास मिडिल या अपर बर्थ का रिजर्वेशन हो।