Immunity Boosting Foods: मानसून ने दस्तक दे दी है। लेकिन ये अपने साथ-साथ कई बिमारियों को भी लेकर आता है। बारिश के मौसम में खांसी-जुकाम, बैक्टीरियल और वायरल इनफेक्शन, एलर्जी, साइनस जैसी समस्याएं आसानी से लोगों को अपना शिकार लेती हैं। जो लोग बदलते मौसम के साथ बीमार पड़ने लगते हैं, उन्हें यह समझ लेना चाहिए कि उनकी इम्युनिटी कमज़ोर है। ऐसे में आपको अपनी इम्युनिटी पर काम करने की ज़रुरत है। इसके लिए आप 4 असरदार घरेलू उपायों को इम्युनिटी बढ़ाने के लिए हथियार बना सकते हैं।

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए नींबू और काली मिर्च भी अच्छा उपाय माना जाता है। नींबू को दो भागों में काटकर दरदरी पिसी हुई 4-5 काली मिर्च तैयर कर लें। इसके बाद नींबू को भूनें और फिर इसके ऊपर कुटी हुई काली मिर्च डाल दें। इस रस को अपनी जीभ पर निचोड़ दें। वहीं नींबू और शहद की चाय भी इसके लिए मददगार साबित होती है। इस चाय को दिन में कम से 2 बार जरूर पिएं।

इसके लिए अदरक और नमक का नुस्खा भी आजमा सकते हैं। अदरक को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर इसपर नमक डालें और इसे अच्छी तरह चबायें। इसके अलावा आप आंवला कैंडी को खा सकते हैं, जो इम्युनिटी बढ़ाकर आपको मौसमी संक्रमण से बचाए रखने में आपकी मदद करेगा।