How To Regrow Hair: आज कल के खराब लाइफस्टाइल में लोग अपने सेहत का ध्यान नहीं रख पाते। नतिजन शरीर में कई तरह के बदलाव होने लगते हैं। कई बार ये बदलाव गंभीर रूप ले लेते हैं जैसे अत्यधिक हेयरफॉल। चाहे महिला हो या पुरुष हेयर फॉल सबको परेशान करता है। कई बार तो इतने ज्यादा बाल झड़ने लगते हैं की गंजेपन की नौबत आजाती है। इसके लिए हम कुछ ऐसे आसान से उपाय बता रहे जिससे आप अपने खोए बालों को वापस पा सकते है।

-कई बार भरपूर नींद न लेने से भी बाल झड़ने लगते हैं। दरअसल, सोने से हमारे शरीर की मरम्मत होती है और ग्रोथ हार्मोन, सेल प्रोडक्शन को तेज करने में मदद करते हैं। इसलिए रोजाना कम से कम 7से 8 घंटे की नींद लें।

-बालों के लिए ऐसे शैंपू का इस्तेमाल करें जिसमें फ्रूट्स और सीड ऑयल जैसे – जोजोबा, नारियल, ऑलिव और आर्गन, प्रोटीन, एलोवेरा, कैफीन आदि चीजें शामिल हो।

-हेयर ग्रोथ के लिए बायोटिन या विटामिन बी 7 बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए अंडे, नट्स,प्याज, शकरकंद और ओट्स अपनी डायट में शामिल करें।

-बालों में नियमित रूप से चंपी करने से भी हेयर ग्रोथ तेजी से होती है। घर के बड़े बुजुर्ग भी बालों में चंपी करने के लिए कहते हैं। इससे सिर में ब्लड सर्कुलेशन अच्छी तरह से होता है।

-हेयर ग्रोथ के लिए लहसुन आपके काम आ सकता है। अपने स्कैल्प पर लहसुन, अदरक और प्याज के रस से रात में मालिश करके सो जाए अगली सुबह इसे धो दें। इससे बाल वापस आने लगेंगे।

-बालों के लिए प्रोटीन को महत्वपूर्ण माना जाता है। ऐसे में अपनी डायट में प्रोटीन जरूर शामिल करें इसके लिए अंडे, मछली और कम चर्बी वाले मीट का सेवन करें। इसके साथ ही विटामिन ए और विटामिन ई भी अपने आधार में शामिल करें।