How To Open Milk Packet: दूध-दही का पैकेट लगभग सबके घरों में लंबे समय से इस्तेमाल किया जाता है। आमतौर लोग पैकेट वाला दूध लाते हैं उसको फाड़ते हैं दूध इस्तेमाल करते हैं और पन्नी फेंक देते हैं। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी की अभी तक आप गलत तरीके से पैकेट फाड़ रहीं थीं और उसको फाड़ने का एक तरीका है। जो पर्यावरण के लिहाज से बहुत उपयोगी है।

दरअसल, अधिकतर लोग पैकेट को किनारे से काटकर छोटे से पन्नी के टुकड़े को अलग कर देते हैं, और बाकी दूध इस्तेमाल कर लेते हैं। ये कटा हुआ पन्नी का टुकड़ा ही रिसाईकिल नहीं होता और पर्यावरण को नुकसान पहुंचाता है। ऐसे में पर्यावरण को दूषित होने से बचाने के लिए पैकेट को सही तरीके से फाड़ना आवश्यक है।

बढ़ती प्लास्टिक की समस्या से सभी परेशान हैं, कुछ प्लास्टिक को रिसाईकिल किया जाता है जबकि कुछ प्लास्टिक ऐसे ही पड़ा रहता है। इसलिए जरूरी है की रोजाना इस्तेमाल होने वाले दूध-दही के पैकेट को किनारे से चाकू की मदद से उसके बीच से छेद टाइप का कर दे जिससे प्लास्टिक अलग ना हो और दूध निकल जाए। ये प्लास्टिक रिसाईकिल हो जाएगा और ऐसा करके हम एनवायरमेंट को कुछ हद तक सुरक्षित कर पाएंगे।