Kashmiri Dum Aloo: आलू से बनी सब्जियों को ज्यादातर लोग खाना पसंद करते हैं। आलू को कई तरीके से बना सकते हैं। इनमें से एक खास रेसिपी कश्मीरी दम आलू का है, जिसका नाम सुनते ही खाने के शौकीन लोगों के मुंह में पानी आ जाता है। इस डिश का जाकेदार स्वाद किसी के मन को भी भा जाता है। दम आलू को आप कई तरीके से बना सकते हैं लेकिन अगर आपने एक बार कश्मीरी स्टाइल से बना दम आलू खा लिया तो आप इसे बार बार बनाना चाहेंगे। तो चलिए जान लेते हैं इसकी रेसिपी-

ये इतनी स्वादिष्ट बनती है कि लोग उंगलियां चाटते रह जाएंगे। सबसे पहले बेबी पोटेटो को साफ करके पानी में आधा चम्मच नमक डालकर एक सीटी आने तक उबाल लें। अब आलू छील लें और उनमें टूथपिक या फोर्क स्पून की मदद से एक छेद कर दें। इसके बाद गर्म कड़ाही में सरसो का तेल गर्म करलें और इसमें आलू को फ्राई कर लें।

वहीं अब एक बर्तन में दही फेंट लें और दूसरी कटोरी में लाल मिर्च पाउडर में 2 चम्मच पानी डालकर उसे मिला लें और स्मूथ पेस्ट बना लीजिए।

उधर तेल में हींग, मिर्च और पानी का घोल डालें। इसमें फेंटा हुआ दही डालें। अब इसमें 1 चम्मच सौंफ पाउडर, लौंग, काली मिर्च, बड़ी इलाइची, तेज पत्ता, दालचीनी, जीरा आदि भी डालें। अब फ्राई किए हुए आलू डालें और उसे दोबारा चलाएं। अब नमक डालें और इसे ढककर 8-10 मिनट पकाएं। आपकी डिश तैयार है।