How To Grow Herbs At Home: बाजार में सब्जियां तो सब मिल जाती है लेकिन कई बार सब्जियां केमिकल वाली होती है जो सेहत को नुकसान पहुंचाती हैं। आज हम आपको घर में आसानी से धनिया-पुदीना उगाने का तरीका बता रहे हैं। धनिया-पुदीना खाने का जायका बढ़ाने से लेकर स्वादिष्ट चटनी बनाने तक में काम आता है। इसको घर पर बड़ी आसानी से गमलें में या आंगन में उगाया जा सकता है।

पुदीना उगाने के लिए: बाजार से जो सब्जियों के साथ पुदीना लाते हैं उसमें से एक दो चुनकर 10 घंटे के लिए पानी में भिगो दें। 10 घंटे बाद पुदीने में हल्की जड़ें निकल आएंगी। उस जड़ वाले पुदीने को गमलें में लगा दीजिए। ध्यान रहे गमले के तले में छेद हो और गमलें में लाल मिट्टी, रेत, और गोबर की खाद का मिश्रण हो। पुदीने में पानी हल्का छिड़काव करके या स्प्रे से दें 25 दिन में पुदीना तैयार हो जाएग।

धनिया उगाने के लिए: सुखी मिट्टी को बराबर करके धनिया के बीजों को 1 फुट दूर डालें, लगभग एक सप्ताह में धनिया अंकुरित होने लगेगा। उसके बाद आप धनिया में नाइट्रोजन की खाद निश्चित मात्र में दें। ध्यान रहे एक बार में एक तिहाई से ज्यादा पत्तियां ना काटें। पौधा कमजोर हो सकता है। नियमित रूप से पानी जरूर दें।