Oil Free Samosa : खाना किसको पसंद नहीं आता है। लेकिन इसमें उपयोग किए गए तेल की वजह से लोग डर के मारे इसे खाने से कतराते हैं। क्योंकि तेल की खाने से चीजें भी बीमारियों की जड़ भी होते हैं। शाम की चाय के साथ यह सबसे ज्यादा खाए जाने वाला नाश्ता होता है। बिमार लोगों को समोसे के लिए मना किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि समोसे को बिना तेल के भी बनाया जा सकता है। इसकी वजह से आपकी सेहत पर तेल का खराब असर नहीं होगा और न ही आपको अपनी समोसा खाने की इच्छा के साथ कोई समझौता करना पड़ेगा।

इसे बनाने के लिए सबसे पहले मैदे का आटा तैयार करलें। इसके बाद बर्तन में उबले हुए आलू, लाल मिर्च पाउडर, चाट मसाला, धनिया पाउडर, गरम मसाला और नमक मिलाकर समोसे की स्टफिंग के लिए रख दें। फिर मैदे के आटे से छोटी-छोटी लोई बनाकर उन्हें बेल लें और समोसे में भरने वाली चीजें भर दें।

अब हम सबसे खास ट्रिक के बारे में जानने वाले हैं। जी हां, हमें कड़ाही की जगह पर कुकर को गैस पर रखना है और इसमें नमक डालकर एक जाली स्टैंड सेट कर देना है। अब कुकर को ढककर थोड़ी देर छोड़ना होगा । इसके बाद एक प्लेट जो कुकर में सेट हो जाए उस पर घी लगाकर अंदर रख दें। फिर समोसों को उस प्लेट पर सजा दें और 20 मिनट तक पकाएं। अब ये रेसिपी तैयार हो गई है।