Home remedies for gas: आजकल लोग गैस की समस्या से अधिकतर परेशान रहते हैं। भले ही यह कोई बीमारी नहीं है लेकिन पेट में गैस होना एक दर्दनाक स्थिति पैदा कर सकती है। इससे सूजन, पेट दर्द, पेट में ऐंठन और भारीपन हो सकता है। अगर किसी को हद से अधिक गैस बन जाती है तो इसके कारण डकार, और बेचैनी जैसी समस्याएं होती हैं। गैस से छुटकारा पाने के लिए हम कुछ घरेलू उपाय लेकर आए हैं, जिन्हें आजमा कर आप तुरंत गैस से होने वाली समस्याओं से निजात पा सकते हैं। ये सभी चीजें गैस से निजात तो दिलाती ही हैं वहीं, हमारे हाजमा को भी तंदुरस्त करती हैं।

इसके लिए खाली पेट एक चम्मच बेकिंग सोडा में नींबू का रस मिलाकर पी सकते हैं। ऐसा करने से आपकी गैस की समस्या झट से समाप्त हो जाएगी। इसके अलावा लहसून खाने से भी गैस में तुरंत राहत मिलती है। वहीं गैस से छुटकारा पाने के लिए आप अदरक के टुकडे को देसी घी में पकाकर भी खा सकते हैं।

इसके आलावा आप हींग को गैस के खिलाफ उपयोग में ला सकते हैं। ये इस परेशानी में बेहद फायदेमंद होती है। आप इस ठीक करने के लिए एक गिलास गर्म पानी में हींग मिला लें और इसे पी जाएं। वहीं आप काली मिर्च से गैस की समस्या को दूर कर सकते हैं। इसके साथ ही पेट में गैस होने पर आप दूध में काली मिर्च मिलाकर भी ट्राई कर सकते हैं।