Jackfruit Benefits : कटहल, सबसे बड़ा फल है, जिसे देश और दुनिया में कई नामों से जाना जाता है। कटहल विटामिन ए और सी, राइबोफ्लेविन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, तांबा, मैंगनीज और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है। इस फल के पत्ते और यहां तक ​​कि बीज भी खाने योग्य होते हैं। फल के बीजों को प्रोटीन से भरपूर माना जाता है। भले ही बहुत से लोग इस बहुमुखी फल के बारे में जानते या सुने होंगे, लेकिन बहुत कम लोगही इसके स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानते हैं, खासकर मधुमेह रोगियों के लिए स्वास्थ्य लाभों के बारे में। डायबिटीज की बीमारी में कटहल का सेवन बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है।

मधुमेह की बिमारी आंखों, हृदय, गुर्दे और शरीर के कई अन्य अंगों को प्रभावित कर सकती है। ऐसे में कटहल के फल में प्राकृतिक शर्करा और फाइबर के होना मधुमेह रोगियों में ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है। इसके साथ ही यह शरीर में ग्लूकोज और इंसुलिन की रिहाई को नियमित करके और इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करके मधुमेह के लक्षणों को रोकता और प्रबंधित करता है।

इसके अलावा, कटहल के बीजों का चूर्ण अपच से तुरंत राहत देने के लिए जाना जाता है। सही माना जाय तो मधुमेह रोगियों को कच्चे कटहल का सेवन करना चाहिए, जिसमें कम ग्लाइसेमिक लोड होता है और यह उनके रक्त शर्करा के स्तर को संतुलित करने में मदद कर सकता है।