Why Mirror In Lift: मॉल, ऑफिस, अस्पताल, मेट्रो स्टेशन, फ्लैट आदि जगहों पर लिफ्ट का इस्तेमाल लोग ऊपर जाने के लिए या नीचे आने के लिए करते हैं। इन जगहों पर जाते समय अक्सर आपने नोटिस किया होगा की लिफ्ट में बड़े-बड़े शीशे लगाए जाते हैं। अगर आपको लगता है की ये शीशे चेहरा देखने के लिए लगाए जाते हैं तो हम आपको बता दें आप गलत हैं। आज हम आपको बता रहे हैं इसके पीछे की असल वजह।

आपको बता दें, लिफ्ट में शीशे लगाना कुछ समय पहले ही शुरू किया गया है। पहले लिफ्ट में शीशे नहीं लगाए जाते थे। इसके पीछे की वजह वो नहीं जो आप सोच रहे हैं बल्कि इसके पीछे की वजह बेहद खास है। दरअसल, जब पहले लोग लिफ्ट का इस्तेमाल करते थे तब लोगों को लिफ्ट की स्पीड तेज लगती थी। जबकि लिफ्ट की स्पीड होती उतनी ही थी।

इस बात की शिकायत होने पर ये सोचा जाने लगा की ऐसा क्यों होता है। काफी समझने के बाद ये सामने आया की लिफ्ट में लोगों का ध्यान उसकी दीवारों पर होता था इस वजह से उन्हें लिफ्ट की स्पीड तेज लगती थी। इसके समाधान के लिए कंपनियों ने लिफ्ट में शीशे लगाने शुरू कर दिए। शीशे अलग्ने के बाद लोगों का ध्यान शीशे पर चल गया तो उन्हे स्पीड नॉर्मल लगने लगी।