Termite control Tips: दीमक अगर हमारे घर में प्रवेश कर जाए तो किसी भी लकड़ी से बने फर्नीचर या सामान को पूरी तरीके से नष्ट कर देता है। धीरे-धीरे इनकी तादाद इतनी ज्यादा हो जाती है कि यह कुछ ही दिनों में सभी चीजों को धूल बनाने में कामयाब हो जाते हैं। ऐसे में जो लोग दीमक से परेशान हैं वह कुछ घरेलू उपाय को आजमा कर इससे छुटकारा पा सकते हैं।

अगर आपको पता चल गया कि आपके घर में दिमाग है तो आप अपने घर के दरवाजे या खिड़की पर नमक लगा दे जिसके बाद आप देखेंगे कि नमक के छिड़काव के बाद धीरे-धीरे दिमाग को की संख्या कम होने लगेगी। दीमक से छुटकारा पाने के लिए नीम का तेल एक बेहतर विकल्प माना जाता है। इसके लिए आपको जिस जगह पर शक है कि यहां इसके अंदर दीमक है। उस लकड़ी पर नीम के तेल को लगा दे जब वह दिमाग इस लकड़ी को खाना शुरू करेंगे तो वह धीरे धीरे मारने लगेंगे। ‌

इसके अलावा आप बोरिक एसिड और सिरका का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जी हां कहते हैं कि कोई भी कीट बोरिक एसिड के संपर्क में आते ही उसका तंत्रिका तंत्र प्रभावित होने लगता है और वह जल्दी से जल्दी मरने लगते हैं। वही सिरके को पानी या नींबू के रस में मिलाकर अगर दिमाग से प्रभावित जगहों पर इस का छिड़काव किया जाए तो उन जगहों पर दीमक नहीं रहते हैं।