First Trimester Pregnancy Care Tips: मां बनना एक बेहद ही सुखद एहसास होता है और लगभग हर लड़की या महिला इस फेज से गुजरती ही है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि चाहे प्लांड प्रेग्नेंसी हो या अनप्लांड सबसे पहले आपको कौन से जरूरी काम करने हैं। प्रेग्नेंसी का पता चलते ही सबसे पहले आपको गायनिक से मिलना चाहिए और गायनिक जो भी सलाह दे उसे ध्यान से सुनना समझना और उसी मुताबिक से चलना चाहिए। जो भी दवाएं खाने को दी जाएँ या जो भी एहतियात बरतने को कहा जाए वो आपको जरुर मानना चाहिए। किसी की बातों में आकर अपने मन से ना ही दवा लेना या छोड़ना सही होगा।

पहले तीन महीनों का समय काफी महत्वपूर्ण होता है हर लिहाज से, ऐसे में आपको उल्टी की शिकायत, कमजोरी जैसी समस्याएं होंगी लेकिन आपको डायट का खास ख्याल रखना है और खाना नहीं छोड़ना है। हो सकता है इस दौरान आपका वजन भी घट जाए जोकि नॉर्मल प्रोसस है उससे डरना नहीं है।

फ्रूट्स, जूस, पानी पीना ये सब चीजें सुनने में आम लगती हैं लेकिन है बेहद जरूरी। इसके अलावा ऐसे समय में भाग दौड़ वाले काम या गाड़ी चलाना इन सब से बचना चाहिए। घर के काम करते समय ध्यान रखें की भारी समान ना उठाये या ना ही ज्यादा झुकने वाला काम करें। साथ ही समय-समय पर अपने डॉक्टर से मिलते रहे।