Egypt Kabristan: अगर कोई आपसे पूछे की आप अधिक से अधिक कितने दिनों तक पनीर को खाने लायक रख सकते हैं तो यकीनन आप सोच में पड़ जाएंगे। लेकिन मिस्र में पनीर को लेकर बेहद हैरान कर देने वाली खोज हुई है। मिस्र के पुरातत्वविदों ने 200, 500 नहीं बल्कि 2600 साल पुराना खोज निकाल है। यह पनीर मिट्टी के एक बर्तन में था। इसके मिलने के बाद से वैज्ञानिक भी हैरान हैं और इसपर लगातार रिसर्च कर रहे हैं।

बता दें, मिस्र के सक्कारा कब्रिस्तान से पुरातत्वविदों को 2600 साल पुराना मिट्टी का बर्तन मिला है, इस बर्तन के अंदर से पनीर निकला है, जो करीब उतना ही पुराना रहा होगा। यह बर्तन 10 सितंबर को सक्कारा कब्रिस्तान में उत्खनन कार्य के दौरान मिला। बर्तन पर मिस्र की प्राचीन भाषा में कुछ लिखा है और बर्तन के अंदर पनीर के ढेरों टुकड़े मिले हैं।

बताया जा रहा है, यह बर्तन 26वें या 27वें मिस्र के साम्राज्य के दौरान का है। पनीर को halloumi कहा जा रहा है, जो बकरी-भेड़ के दूध को मिलाकर बनाया जाता है, इसमें कई बार गाय का दूध भी मिला दिया जाता है। स्वाद में यह नमकीन होता है। आपको बता दें, हाल ही में मिस्र में एक और 4500 साल पुराने सूर्य मंदिर की खोज की गई थी।