Remedies For Viral fever: बदलते मौसम में अक्सर घर में किसी ना किसी को वायरल फीवर हो जाता है। फिर धीरे-धीरे घर के अन्य लोगों को भी फीवर आने लगता है। वैसे यह इम्यूनिटी कमजोर होने पर जल्दी पकड़ता है। इसमें सामान्य लक्षण दिखाई देते हैं जैसे बुखार का चढ़ना-उतरना, कमजोरी, बदन दर्द आदि। वायरल फीवर को घर पर ही बड़ी आसानी से सही किया जा सकता है। इसके लिए हम आपको बता रहे हैं कुछ असरदार घरेलू नुस्खे।

-वायरल फीवर में तुलसी के पत्ते बेहद कारगार माने जाते हैं। इनको चबाने से शरीर में फैला वायरस खत्म हो जाता है। इसके अलावा तुलसी की पत्तियों को लौंग के चूर्ण के साथ 1 लीटर पानी में उबाले। आधा पानी रह जाए तो छानकर हर घंटे पिए।

-हल्दी, काली मिर्च पाउडर, थोड़ी सी चीनी और एक चम्मच सोंठ को 1 कप पानी में उबाल लें। फिर ठंडा हो जाने पर छानकर थोड़ा-थोड़ा पिए।

-वायरल फीवर से मेथी पानी भी फायदेमंद माना जाता है। एक कप पानी में मेथी को रातभर के लिए भिगोए सुबह छानकर थोड़ा थोड़ा करके इस पानी को पिए।

-वायरल फीवर से निजात पाने के लिए धनिये की चाय बनाकर पिए। धनिये में काफी औषधीय गुण पाए जाते हैं जो फीवर को ठीक करने के अलावा शरीर के लिए भी फायदेमंद हैं।