अगर आप पहली बार मम्मी बनने जा रहीं हैं और प्रेग्नेंसी कन्फर्म होने का वेट कर रही हैं तो ये आर्टिकल आपकी सारी कन्फ्यूजन दूर कर देगा। वहीं अगर आपने प्रेग्नेंसी प्लान की है और आपके अगले पीरियड नहीं आए हैं तो आप इन लक्षणों के जरिए भी जान सकतीं हैं की आप प्रेग्नेंट हैं या नहीं। कई बार होता है जब तक प्रेग्नेंसी कन्फर्म नहीं हो जाती तब तक मन में ढेरों बातें आती रहती हैं, कई तरह के सवाल उठते रहते हैं। तो आइए डिटेल में जाने वो सिम्प्टम जिनसे आप अंदाजा लगा पायेंगी की आप मम्मी बनने वाली हैं या नहीं।

शुरुआती दिनों में उल्टी आना एक मेन लक्षण हैं, हर समय उल्टी जैसा महसूस होना, भूख न लगना, खाना देखकर ही जी भर जाना, स्मेल सेंसिटिव हो जाना, हर समय थकान जैसा महूसस होना, मूड स्विंगस होना। शरीर में कुछ बदलाव भी देखने को मिलते हैं जैसे ब्रेस्ट में भारीपन या दर्द महसूस होना, कॉन्सटीपेशन रहना।

इसके अलावा मेडिकल स्टोर से प्रेग्नेंसी टेस्ट किट लाकर घर पर भी प्रेग्नेंसी चेक कर सकती हैं। इसके लिए सुबह के पहले यूरिन की कुछ बूंदे किट पर बने मार्क पर डाले अगर दो लाइनें आती हैं तो इसका मतलब आपकी प्रेग्नेंसी कन्फर्म है।