Weight Loss: बढ़ता वजन हर किसी को परेशान करता है, इससे छुटकारा पाने के लिए लोग ढेरों तरीके अपनाते हैं। जिसमें सुबह दौड़ना, जिम जाना, योग, डायट कंट्रोल, एक्सरसाइज और न जाने क्या क्या शामिल है। समय के साथ आज वेट लॉस के लिए कई टेक्निक भी आ गई है। कई बार इसका रिजल्ट लॉंग टाइम न होकर कुछ दिनों तक ही होता है। बहुत से लोग वेट कंट्रोल के लिए डायट को मैनेज करना सबसे बेस्ट मानते हैं लेकिन आज आपको एक चौकने वाली रिपोर्ट बता रहे हैं।

स्कॉटलैंड की एक रिसर्च ने वेट लॉस को लेकर डाइटिशियन्स की उस थियोरी को झुठला दिया जिसमें ये कहा जाता है सुबह का ब्रेकफ़ास्ट हैवी करना चाहिए। दिन का खाना उससे लाइट करना चाहिए और रात का खाना एक दम न कर बराबर करना चाहिए। 30 लोगों पर हुई रिसर्च में आधे लोगों को पुराने तरीके से खाना दिया गया जबकि आधे लोगों को अलग क्रम में खाना दिया गया। कुछ दिन बाद रिजल्ट्स देखे गए तो सामने आया कुछ लोगों का वेट कम हुआ है कुछ का नहीं। यानी पुराने फॉर्मूले का वजन कम करने में कोई योगदान नहीं है। वही दूसरे ग्रुप में जिसमे बिना क्रम के खाना दिया गया उसमें भी कुछ लोगों का वजन कम हुआ था।

दरअसल, कैलोरी बर्न सुबह शाम दोनों टाइम होती है बस हैवी सुबह खाने से दिन भर आप कुछ-कुछ खाते नहीं हैं। जंक फूड खाने से बचते हैं जिससे वजन काम होता है। लेकिन ये मानना की सुबह कैलोरी अधिक बर्न होती है जबकि शाम को कम तो ये गलत है।