Delhi Pollution Reasons: राजधानी दिल्ली और उसके आस पास के इलाकों में अभी से Air Quality Index खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है। अभी तो न दिवाली आई है न ठंड शुरू हुई लेकिन अभी से दिल्ली की हवा जहरीली होना शुरू हो गई है। जहरीली इतनी की मानों किसी तंदूर के सामने मुंह करके सांस ले रहे हों। इधर लगातार बारिश के होने से AQI में थोड़ा सुधार हुआ लेकिन ये ज्यादा देर नहीं रहता। इस दम घोटू हवा के पीछे एक बहुत बड़ी वजह है पराली।

पराली फसल का बचा हुआ वो अवशेष है जो फसलों की कटाई के बाद खेतों में ही रह जाता है और अगली फसल की बुआई करने से पहले उसे किसान जला देते हैं। इस समय पंजाब और हरियाणा में बड़े पैमाने पर खेतों में पराली को जलाया जा रहा है। इसको जलाने से उठने वाला धुआं दिल्ली की हवा में मिलकर उसे जहरीला बना देता है। दिल्ली की हवा को जहरीला बनाने में 45 % पराली, वाहनों का धुआं 28% और लगभग 28% निर्माण कार्यों का हाथ होता है।

इस बार जहरीली हवा का स्तर और अधिक जा सकता है, क्योंकि इस साल पंजाब में धान की फसल की बंपर पैदावार होने का अनुमान है। यहां आपको बता दें, पंजाब एक ऐसा प्रदेश है, जहां ज्यादातर किसान पराली को हटाने के लिए उसे जला देते हैं। इसपर पंजाब के किसानों का कहना है कि एक तो Bio-D Composer टेक्निक का खर्च इतना अधिक हो की वो उस खर्चे का वहन नहीं कर सकते दूसरी ओर उन्हें प्रशासन से मुआवज़ा भी नहीं मिलता ऐसे में पराली जलाने के अलावा कोई और विकल्प नहीं।