Chanakya Niti: यह आम धारणा है की महिलाओं को स्वयं ईश्वर भी नहीं समझ पाए तो फिर इंसान क्या समझेगा। लेकिन ऐसा नहीं है महिलाओं को समझने के लिए उनके मन को जानना होगा। इसके लिए आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में भी महिलाओं को लेकर काफी बातों का जिक्र किया है। चाणक्य के अनुसार बहुत सी ऐसी बातें होती हैं जो महिलायें किसी को नहीं बताती। उनकी भूख, साहस, शर्म और काम वासना को लेकर चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में ये जरूरी बातें बताई हैं।

-चाणक्य के अनुसार, महिलाओं की बुद्धि पुरुषों के मुकाबले तेज होती है। महिलायें अधिक चालाक और समझदार होती हैं। किसी भी तरह की मुश्किलों से निकलना उन्हे बखूबी आता है।

-ये भी एक तथ्य है की महिलायें पुरुषों से ज्यादा कामकाजी होती हैं और सही ढंग से काम करती हैं। चाणक्य के अनुसार, महिलाओं में पुरुषों से 8 गुना ज्यादा काम करने की क्षमता होती है।

-चाणक्य कहते हैं, साहस में मामलें में महिलाओं को कमजोर समझने की गलती नहीं करनी चाहिए। उनमें पुरुषों से कहीं ज्यादा साहस होता है।

-इसके अलावा ये भी एक सच है खाने के मामले में भी महिलायें पुरुषों से आगे होती हैं। उनको पुरुषों से ज्यादा भूख लगती है और उनके शरीर की संरचना भी ऐसी होती है की उन्हे ज्यादा ताकत की आवश्यकता होती है।