Chanakya Niti in hindi: चाणक्य नीतियां मनुष्य के जीवन में परेशानियों को दूर करने के लिए और सफलता को जल्दी पाने के लिए मददगार मानी जाती है। चाणक्य के मुताबिक पैसों की बचत करना बुरी बात नहीं होती है लेकिन कुछ जगहों पर पैसा खुलकर खर्च करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और धन की वर्षा होती है। जानते हैं किन जगहों पर धन खर्च करने से उसके चौगुना पैसा प्राप्त होता है।

चाणक्य कहते हैं कि व्यक्ति को कुछ जगहों पर पैसे खर्च करने में बिल्कुल भी कंजूसी नहीं दिखानी चाहिए। उन्होंने बताया है कि जो लोग बीमारी से जूझ रहे हैं उनके लिए दवा और सुविधाओं में पैसा लगाना अच्छा होता है। मरीज की दुआ तो आपको लगती है इसके साथ ही समाज में का रुतबा भी बढ़ता है।

चाणक्य नीति में बताया गया है कि गरीब जरूरतमंदों की सहायता करने से भी दुआ मिलती है। आचार्य बताते हैं कि इनकी सहायता करने में कभी भी पैसे का मुंह नहीं करना चाहिए। वहीं चाणक्य नीति में कहा गया है कि धार्मिक स्थलों और सामाजिक विकास की योगदान में पैसा खर्च करने में कभी भी कंजूसी नहीं करना। ऐसे जगह दिए गए दान को महत्वपूर्ण माना गया है और इससे समाज में तरक्की तो होती है इसके साथ ही मां लक्ष्मी का आशीर्वाद भी ऐसे इंसान पर हमेशा बना रहता है।