Broom Tips: हम सब के घर में झाड़ू का प्रयोग साफ-सफाई के लिए किया जाता है। हिन्दू मान्यताओं में झाड़ू को माँ लक्ष्मी का स्वरूप माना जाता है। ऐसे में झाड़ू को लेकर कुछ नियम बताए गए हैं जिनको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से माँ लक्ष्मी नाराज हो जाती है और घर में आर्थिक समस्याएं समेत अन्य समस्याएं होने लगती हैं। आज हम आपको बता रहे हैं अगर झाड़ू पर पैर लग जाए तो बिना देर ले लिए ये काम करना चाहिए।

वास्तु शास्त्र के अनुसार, झाड़ू पर पैर लगना शुभ नहीं माना जाता इससे मां लक्ष्मी का अपमान होता है। इससे घर में आर्थिक समस्याएं आ सकती हैं। अगर ऐसा होता है तो इस स्तिथि में झाड़ू को हाथ से छूकर माथे पर लगाएं और मां लक्ष्मी से इस गलती के लिए माफी मांगे।

-झाड़ू लगाने के बाद उसे लिटाकर रखना चाहिए खड़ी झाड़ू रखना अपशगुन माना जाता है। रात में झाड़ू लगाने से बचना चाहिए और झाड़ू को कभी भी अलमारी के पीछे सटाकर नहीं रखना चाहिए ऐसा करने से धन संबंधी समस्या हो सकती है।

-कभी भी घर में न तो टूटी झाड़ू रखें न उसका प्रयोग करें। झाड़ू बदलने के लिए उसे गुरुवार और शुक्रवार के दिन बाहर न फेंकें। वहीं अगर मां लक्ष्मी की कृपा चाहते हैं तो झाड़ू को दक्षिण-पश्चिम या दक्षिण दिशा में रखें।